Bookmark and Share

Name yog

क्या नरेन्द्र मोदी के खास लोगों की मंडली में से बाबा रामदेव का नाम कट गया है? पिछले लोकसभा चुनाव में बाबा रामदेव कहीं नजर नहीं आए। उसके पहले में घोषणा कर चुके थे कि वे चुनाव में सक्रिय नहीं रहेंगे। अब 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है और उस मौके पर भी जितनी सक्रियता बाबा रामदेव की तरफ से दिखनी चाहिए थी, वह नज़र नहीं आ रही। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर रोज़ सुबह अपने पर्सनल ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो शेयर कर रहे हैं। यह वीडियो योग के बारे में होता है।

ट्विटर पर हर रोज सुबह पोस्ट किए जाने वाले वीडियो में नरेंद्र मोदी की तरफ से रोज एक -एक आसन के बारे में बताया जा रहा है। वह आसन कैसे किया जाता है, उस आसन के क्या-क्या लाभ हैं, आसन कितनी देर करना चाहिए और उसे विश्व योग दिवस के लिए ही हैशटैग भी किया जा रहा है।

यह बात तो सभी जानते हैं कि सोशल मीडिया पर भारत में अगर कोई सुपरस्टार है तो नरेंद्र मोदी ही हैं। जिनके करोड़ों फॉलोअर्स सोशल मीडिया पर हैं। ट्विटर पर ही नरेंद्र मोदी के करीब चार करोड़ 79 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं। इसके अलावा फेसबुक पेज और दूसरे अकाउंट में भी लाखों फॉलोअर्स हैं। कुल मिलाकर नरेंद्र मोदी की बराबरी सोशल मीडिया पर कोई भी नहीं कर सकता। अब ऐसे में नरेंद्र मोदी ने योग का मोर्चा भी संभाल लिया है।

यह बात सही है कि इस वीडियो में बाबा रामदेव की तरह नरेंद्र मोदी खुद योग करते नहीं आ रहे हैं, बल्कि ग्राफिक्स के जरिए योग के बारे में बता रहे हैं। जाहिर है योग को प्रोत्साहन देने में नरेंद्र मोदी के योगदान को नहीं भुलाया जा सकता है लेकिन बाबा रामदेव ने भी योग के प्रचार-प्रसार के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

कहा जाता है कि पिछली बार जब नरेंद्र मोदी की सरकार ने बाबा रामदेव को पद्म विभूषण सम्मान देने की पहल की थी, तब बाबा रामदेव ने उससे इनकार कर दिया था क्योंकि बाबा रामदेव भारत रत्न से कम कुछ नहीं चाहते थे और नरेंद्र मोदी की सरकार उनको सीधे भारत रत्न देने के पक्ष में नहीं थी। बाबा रामदेव को भारत रत्न मिला नहीं और पद्म विभूषण उन्होंने स्वीकार नहीं किया। अब नरेंद्र मोदी ने शायद उन्हें बता दिया है कि योग गुरु के रूप में बाबा रामदेव की ज्यादा जरूरत नहीं है क्योंकि नरेंद्र मोदी खुद योग गुरु से कम नहीं है।

डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म एसईएमरश के अनुसार, मोदी के फेसबुक, टि्वटर और इंस्टाग्राम पर कुल 11 करोड़ से अधिक फॉलोअर हैं। ‘‘दुनियाभर में 11 करोड़ फॉलोअर्स के साथ नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पछाड़ दिया है जिनके दुनियाभर में 9करोड़ 60 लाख फॉलोअर्स हैं। हालांकि ट्रंप टि्वटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले दुनिया के दूसरे नेता हैं।’’

मोदी के फेसबुक पर 4 करोड़ 30 लाख से अधिक फॉलोअर्स, टि्वटर पर 4 करोड़ 79 लाख से अधिक और इंस्टाग्राम पर दो करोड़ से अधिक फॉलोअर्स हैं।

बाबा रामदेव के ट्विटर पर करीब 19 लाख फ़ॉलोअर्स हैं। ट्विटर पर वे अपने आप को स्वामी रामदेव लिखते हैं और उनका ट्विटर हैंडल है @yogrishiramdev .

Search

मेरा ब्लॉग

blogerright

मेरी किताबें

  Cover

 buy-now-button-2

buy-now-button-1

 

मेरी पुरानी वेबसाईट

मेरा पता

Prakash Hindustani

FH-159, Scheme No. 54

Vijay Nagar, Indore 452 010 (M.P.) India

Mobile : + 91 9893051400

E:mail : prakashhindustani@gmail.com