Bookmark and Share

पत्रकार राकेश अचल से बातचीत

एक जमाने में सत्ता प्रतिष्ठान की आँख की किरकिरी माने जाने वाला इंडियन एक्सप्रेस भी अब सत्ता प्रतिष्ठान की आँखों के लिए सुरमा बन गया है। अखबार द्वारा वर्ष 2022 के अत्याधिक शक्तिशाली 100 व्यक्तियों की सूची बनाई गयी है। इस सूची में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को नंबर एक पर रखा गया है ,और इसमें कुछ भी गलत नहीं है। नंबर दो पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह हैं ,उन्हें यहां होना ही चाहिए । नंबर तीन पर मोहन भागवत हैं।

 

 

100 लोगों की सूची में मुकेश अम्बानी, भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्ढा हैं। योगी आदित्यनाथ, गौतम अडानी अजित डोभाल, अरविंद केजरीवाल और वित्तमंत्री श्रीमती सीतारमण TOp 10 हैं। बंगाल की मुख्यमंत्री सुश्री ममता बनर्जी ग्यारहवें स्थान पर और भारत के मुख्य न्यायाधीश रामना जी बारहवें स्थान पर है। राजनाथ सिंह को देश का तेरहवां सबसे पावरफुल आदमी माना गया है।

भाजपा के संगठन मंत्री बीएल संतोष चौदहवें स्थान पर ,विदेश राज्य मंत्री जयशंकर पन्द्रहवें और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सोलहवें स्थान पर खड़े है। सत्रहवां स्थान एनसीपी के शरद पवार के पास है, अठारहवें पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान हैं, उन्नीसवें स्थान पर पूर्व मुख्य न्यायाधीश डीवाय चंदचूड को रखा गया है। बीसवें स्थान पर केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ,इक्कीसवें पर रिजर्ब बैंक के गवर्नर शशिकांत दास हैं।

राहुल गांधी 51 वे नंबर पहुंचा दिए गया। भारत सरकार तो आज भी राष्ट्रपति को नंबर एक ,उप राष्ट्रपति को नंबर दो और प्रधानमंत्री को नंबर तीन का आदमी मानती है । भारत सरकार की पावरफुल लोगों की सूची में राजयपाल चौथे स्थान पर और पूर्व राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा पाटिल को पांचवें स्थान पर रखा गया है। मुख्य न्यायाधीश और लोकसभा अध्यक्ष बराबरी से छठवें स्थान पर हैं। सरकार की सूची में केवल 26 प्रकार के पावरफुल लोग होते हैं लेकिन इंडियन एक्सप्रेस वाले राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति को कहीं गिनते ही नही। अ

इस सूची में सौवें नंबर पर इतिहासकार रामचंद्र गुहा जी हैं ,लेकिन इस सूची में विवेक अग्निहोत्री को न देख मुझे क्या पूरे देश को भयानक निराशा हुई।

 

Search

मेरा ब्लॉग

blogerright

मेरी किताबें

  Cover

 buy-now-button-2

buy-now-button-1

 

मेरी पुरानी वेबसाईट

मेरा पता

Prakash Hindustani

FH-159, Scheme No. 54

Vijay Nagar, Indore 452 010 (M.P.) India

Mobile : + 91 9893051400

E:mail : prakashhindustani@gmail.com